भाग- 2 Right To Recall

भाग - 2 : राईट टू रिकॉल मूवमेंट के नये कार्यकर्ताओ के लिए
.
इस पोस्ट में नए कार्यकर्ताओ द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर करने वाले प्राथमिक विवरण दिए गए है । यह इस श्रुंखला का दूसरा पोस्ट है। पहला पोस्ट यहाँ पढ़ें - https://www.facebook.com/pawan.jury/posts/3210944292357118
.
(1) मैं राईट टू रिकॉल पार्टी या आन्दोलन से कैसे जुड़ सकता हूँ ?
.
इस आन्दोलन से जुड़ने के लिए आपको पीएम को चिट्ठी भेजनी होती है, और चिट्ठी की फोटोकॉपी “My Letters to Pm” नाम से बनाए गए रजिस्टर में चिपकाकर रखनी होती है। जैसे ही आप इतना करते है वैसे ही आप इस आन्दोलन में शामिल हो जाते है।
.
(2) चिट्ठी में क्या लिखना है ?
.
राईट टू रिकॉल पार्टी ने 27 क़ानून ड्राफ्ट्स प्रस्तावित किये है। इन कानून ड्राफ्ट्स की सूची आप इस पोस्ट में देख सकते है – https://www.facebook.com/pawan.jury/posts/3174332716018276
.
उपरोक्त 27 कानूनों में से जिन भी कानूनों का आप समर्थन करते है, उस क़ानून के नाम की हेश आपको पोस्टकार्ड में लिखकर पीएम को भेजनी होती है। उदाहरण के लिए यदि आप जूरी कोर्ट क़ानून का समर्थन करते है तो आपको पोस्टकार्ड में लिखना है – प्रधानमंत्री जी , #JuryCourt गेजेट में छापें
.
(3) यदि मुझे कोई प्रश्न करना है तो मैं प्रश्न किससे पूछूं ?
.
आप अपना प्रश्न राईट टू रिकॉल आन्दोलन के किसी भी कार्यकर्ता से पूछ सकते है। कार्यकर्ता को खोजने के लिए आप अमुक व्यक्ति के फेसबुक एल्बम को देखें। राईट टू रिकॉल आन्दोलन के किसी भी कार्यकर्ता की फेसबुक प्रोफाइल पर आपको 2 एल्बम अनिवार्य रूप से मिलेंगे :
.
(a) Law drafts I asked Pm to print – इस एल्बम में आपको वे क़ानून ड्राफ्ट्स मिलेंगे जिनका अमुक कार्यकर्ता समर्थन करता है ।
.
(b) My letters to Pm – इस एल्बम में आपको उस रजिस्टर के पेज के चित्र मिलेंगे जिस रजिस्टर में अमुक व्यक्ति ने pm को भेजे गए पोस्टकार्ड की फोटोकॉपी चिपका कर रखी है।
.
तो जिस भी कार्यकर्ता ने ये 2 एल्बम बनाए है , आप उनसे मूवमेंट के बारे में कोई भी प्रश्न कर सकते है। वे आपको जवाब दे देंगे।
.
(4) प्रश्न पूछने का तरीका क्या है ?
.
हम प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सार्वजनिक मंच का इस्तेमाल करते है । अत: आप अपना प्रश्न फेसबुक पर पूछ सकते है। चूंकि फोन कॉल्स, मेसेंजर, व्हाट्स एप आदि सार्वजनिक मंच नहीं है, अत: हम महत्त्वपूर्ण डिस्कसन के लिए इन माध्यमो का इस्तेमाल नहीं करते। या बेहद कम करते है।
.
(5) मैं इस आन्दोलन में कैसे अपना योगदान दे सकता हूँ ?
.
इसके लिए आप 2 कदम उठा सकते है :
.
(a) पहला कदम पीएम को चिट्ठी भेजना है । तो आप राईट टू रिकॉल पार्टी द्वारा प्रस्तावित कानूनों के ड्राफ्ट पढ़े और जिन कानूनों का आप समर्थन करते है, उनकी चिट्ठी पीएम को भेजे। (और इसकी फोटोकॉपी रखना न भूलें)
.
(b) दूसरा कदम – ज्यादा से ज्यादा नागरिको तक अमुक क़ानून ड्राफ्ट्स की जानकारी पहुंचाए ताकि अन्य नागरिको को भी पीएम को चिट्ठी भेजने के लिए तैयार किया जा सके।
.
(6) क़ानून ड्राफ्ट की जानकारी पहुँचाने के लिए मुझे क्या करना होगा ?
.
इस बारे में आपको खुद ही तय करना पड़ेगा। जैसे आपको समझ आये वैसे आप कर सकते है। आप अपने संसाधनों, सुविधा, समय आदि के अनुसार ऑनलाइन, ऑफलाइन आदि किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके नागरिको तक जानकारी पहुँचा सकते है। क़ानून ड्राफ्ट के प्रचार के तरीको के बारे में हमारे पास को नियत नियम या दिशा निर्देश नहीं है। आपको जो तरीका ठीक लगे आप उसका इस्तेमाल करें।
.
(7) कैसे पता चलेगा कि मैं मूवमेंट को बढ़ाने की सही दिशा में काम कर रहा हूँ ?
.
यदि आपके प्रचार के तरीके का परिणाम यह है कि, पीएम को पोस्टकार्ड भेजने और फोटोकॉपी सहेज कर रखने वाले नागरिको की संख्या बढ़ रही है, तो आपकी दिशा सही और प्रभावी है। किन्तु यदि यह संख्या नहीं बढ़ रही है, तो इसका आशय है कि आपको अपने प्रचार के तरीके को सुधारने की जरूरत है।
.
क्योंकि यदि पोस्टकार्ड भेजने वालो की संख्या नहीं बढ़ेगी तो अमुक कानूनों की मांग भी आगे नहीं बढ़ेगी। तो यदि आप खूब प्रचार कर रहे है, किन्तु पोस्टकार्ड भेजने और फोटोकॉपी सहेज कर रखने वाले नागरिको की संख्या नहीं बढ़ रही है, तो इसका आशय है कि आप गोल गोल घूम रहे है, किन्तु दूरी तय नहीं कर रहे है !!
.
(8) पोस्टकार्ड कब भेजना होता है, और कितनी बार ?
.
पोस्टकार्ड सिर्फ 5 तारीख को सांय 5 बजे ही भेजा जाना चाहिए। 5 तारीख के अतिरिक्त दिवस पर यदि पोस्टकार्ड भेजा जाता है, तो इससे आन्दोलन आगे नहीं बढ़ता। और इसीलिए यदि आपने 5 तारीख के अतिरिक्त दिन पोस्टकार्ड भेजा है तो आपको अमुक मांग का पोस्टकार्ड 5 तारीख को फिर से भेजना होगा।
.
कम से कम एक बार तो आपको पोस्टकार्ड भेजना ही है। और इसके बाद आप अपनी मांग का पोस्टकार्ड प्रत्येक महीने की 5 तारीख को निरंतर भेजते रहना है। यदि आप एक बार पोस्टकार्ड भेजकर रूक जायेंगे तो आन्दोलन में नए नागरिक नहीं जुड़ेंगे और मांग आगे नहीं बढ़ेगी।
.
(इसमें लॉकडाउन अपवाद है। और लॉकडाउन पूर्णतया समाप्त करने का पोस्टकार्ड किसी भी दिन भेजा जा सकता है।)
.
(9) प्रचार के लिए मुझे सामग्री एवं जानकारियां कहाँ से मिलेगी ?
.
राईट टू रिकॉल के कार्यकर्ताओ द्वारा विभिन्न मंचो पोस्ट की गयी सभी सामग्री कॉपी लेफ्ट है। आप किसी भी कार्यकर्ता की वाल से कोई भी सामग्री उठाकर उनका इस्तेमाल किसी भी मंच पर कर सकते है। और आपको इसके लिए स्त्रोत या कार्यकर्ता के नाम का उल्लेख करने की जरूरत नहीं है।
.
उदाहरण के लिए, मान लीजिये मैंने या किसी कार्यकर्ता ने कोई फेसबुक पोस्ट लिखा है। तो आप अमुक पोस्ट को कॉपी करके अपनी फेसबुक वाल पर रख सकते है, और आपको मेरे या अमुक कार्यकर्ता के नाम का उल्लेख करने की जरूरत नहीं है। या आप अमुक पोस्ट को किसी भी अन्य सोशल मीडिया मंच पर पोस्ट कर सकते है, और आपको स्त्रोत का जिक्र करने की जरूरत नहीं है।
.
इस तरह राईट टू रिकॉल आन्दोलन के कार्यकर्ताओ द्वारा जितनी भी सामग्री अब तक लिखी / पोस्ट की गयी है, आप उनका इस्तेमाल आंशिक / पूर्ण / चयनात्मक रूप से इस्तेमाल कर सकते है, और आपको किसी कार्यकर्ता / स्त्रोत का उल्लेख करने की जरूरत नहीं है।
.
-------------

टिप्पणियाँ

Popular Post

RIGHT TO RECALL DRAFT

गेजेट क्या है, और प्रधानमंत्री इसकी सहायता से देश कैसे चलाते है ?

कंगना बोली गौ मांस खाने में कुछ गलत नहीं है !!

Right To Recall Movement

पेड मीडिया के प्रायोजको का एजेंडा